कोरोनावायरस रोग (COVID-19) जनता के लिए सलाह: Myth Busters


अपने आप को सूर्य के सामने या 25C डिग्री से अधिक तापमान पर जाना कोरोनोवायरस रोग (COVID-19) को नहीं रोकता है

आप COVID-19 को पकड़ सकते हैं, चाहे मौसम कितना भी तेज या गर्म क्यों न हो। गर्म मौसम वाले देशों में COVID-19 के मामले सामने आए हैं। अपने आप को बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को बार-बार और अच्छी तरह से साफ करते हैं और अपनी आंखों, मुंह और नाक को छूने से बचते हैं।  

MB_sun एक्सपोज़र

आप कोरोनावायरस बीमारी (COVID-19) से उबर सकते हैं। नए कोरोनोवायरस को पकड़ने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास यह जीवन के लिए होगा।

COVID -19 को पकड़ने वाले अधिकांश लोग अपने शरीर से वायरस को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं और समाप्त कर सकते हैं। यदि आप बीमारी को पकड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्षणों का इलाज करते हैं। यदि आपको खांसी, बुखार और सांस लेने में कठिनाई हो, तो जल्दी से चिकित्सा की तलाश करें – लेकिन पहले अपनी स्वास्थ्य सुविधा को टेलीफोन पर कॉल करें। अधिकांश रोगी सहायक देखभाल के लिए धन्यवाद पुनर्प्राप्त करते हैं।

MB_recovery

खांसने या बेचैनी महसूस किए बिना 10 सेकंड या उससे अधिक के लिए अपनी सांस रोक पाने में सक्षम होने का मतलब यह नहीं है कि आप कोरोनावायरस बीमारी (COVID-19) या किसी अन्य फेफड़ों की बीमारी से मुक्त हैं।

COVID-19 के सबसे आम लक्षण सूखी खांसी, थकान और बुखार हैं। कुछ लोग बीमारी के अधिक गंभीर रूप विकसित कर सकते हैं, जैसे कि निमोनिया। यह पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास COVID-19 रोग पैदा करने वाला वायरस प्रयोगशाला परीक्षण के साथ है। आप इस साँस लेने के व्यायाम से इसकी पुष्टि नहीं कर सकते, जो खतरनाक भी हो सकता है।

MB_breathing व्यायाम

शराब पीने से आपको COVID-19 से सुरक्षा नहीं मिलती है और यह खतरनाक हो सकता है

बार-बार या अत्यधिक शराब के सेवन से आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। 

MB_alcohol

COVID-19 वायरस गर्म और आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में प्रेषित किया जा सकता है

अब तक के सबूतों से, COVID-19 वायरस को गर्म और आर्द्र मौसम वाले क्षेत्रों सहित सभी क्षेत्रों में प्रेषित किया जा सकता है। जलवायु के बावजूद, यदि आप रहते हैं, या COVID-19 की रिपोर्ट करने वाले क्षेत्र में जाते हैं, तो सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं। COVID-19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करना। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं जो तब तक आपकी आंखों, मुंह और नाक को छू सकता है।

तथ्य: गर्म और नम जलवायु में कोरोनावायरस संचरण

ठंड के मौसम और बर्फ CANNOT नए कोरोनावायरस को नहीं मार सकते।

यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ठंड का मौसम नए कोरोनावायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है। बाहरी तापमान या मौसम की परवाह किए बिना, सामान्य मानव शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है। नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका शराब पर आधारित हाथ रगड़ना या साबुन और पानी से धोना है।

MB_cold_snow

गर्म स्नान करने से नए कोरोनावायरस रोग की रोकथाम नहीं होती है

गर्म स्नान करने से आप COVID-19 को पकड़ने से नहीं रोक पाएंगे। आपके स्नान या शॉवर के तापमान की परवाह किए बिना आपके शरीर का सामान्य तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है। दरअसल, बेहद गर्म पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपको जला सकता है। COVID-19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करना। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं जो तब तक आपकी आंखों, मुंह और नाक को छू सकता है।

MB_hot स्नान

नए कोरोनोवायरस CANNOT को मच्छर के काटने से संक्रमित किया जा सकता है।

आज तक इस बात की कोई जानकारी नहीं है और न ही इस बात का कोई सबूत है कि नए कोरोनोवायरस को मच्छरों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। नया कोरोनावायरस एक श्वसन वायरस है जो मुख्य रूप से उत्पन्न बूंदों के माध्यम से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसी या छींकता है, या लार की बूंदों के माध्यम से या नाक से निर्वहन करता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ कर साफ करें या साबुन और पानी से धोएं। इसके अलावा, खांसी और छींकने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें।

MB_mosquito काटने

क्या नए कोरोनोवायरस को मारने में हाथ सुखाने वाले प्रभावी हैं?

नहीं, 2019-nCoV को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं हैं। नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए, आपको अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़कर साफ करना चाहिए या उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए। एक बार जब आपके हाथ साफ हो जाते हैं, तो आपको कागज़ के तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग करके उन्हें अच्छी तरह से सुखाना चाहिए।

Mythbusters-27


क्या एक पराबैंगनी कीटाणुशोधन दीपक नए कोरोनोवायरस को मार सकता है?

यूवी लैंप का उपयोग हाथों या त्वचा के अन्य क्षेत्रों को निष्फल करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यूवी विकिरण त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।

Mythbusters-31

नए कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में थर्मल स्कैनर कितने प्रभावी हैं?

थर्मल स्कैनर्स उन लोगों का पता लगाने में प्रभावी हैं, जिन्होंने नए कोरोनोवायरस के संक्रमण के कारण बुखार (यानी शरीर के सामान्य तापमान से अधिक) का विकास किया है।

हालांकि, वे उन लोगों का पता नहीं लगा सकते जो संक्रमित हैं लेकिन अभी तक बुखार से बीमार नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित लोगों के बीमार होने और बुखार के विकसित होने से पहले 2 से 10 दिन लगते हैं।

Mythbusters -25

क्या आपके शरीर में अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव नए कोरोनावायरस को मार सकता है?

नहीं। आपके शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से आपके शरीर में पहले से मौजूद वायरस नहीं फैलेंगे। ऐसे पदार्थों का छिड़काव कपड़े या श्लेष्मा झिल्ली (यानी आंखें, मुंह) के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्ञात रहे कि अल्कोहल और क्लोरीन दोनों ही कीटाणुरहित सतहों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त सिफारिशों के तहत उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

Mythbusters-33

क्या निमोनिया के खिलाफ टीके नए कोरोनावायरस के खिलाफ आपकी रक्षा करते हैं?

नहीं, निमोनिया के खिलाफ टीके, जैसे कि न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (हिब) वैक्सीन, नए कोरोनावायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

यह वायरस इतना नया और अलग है कि इसे अपने टीके की जरूरत है। शोधकर्ता 2019-nCoV के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, और WHO उनके प्रयासों का समर्थन कर रहा है।

हालांकि ये टीके 2019-nCoV के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं, लेकिन श्वसन संबंधी बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।

1 1

क्या नियमित रूप से खारा के साथ आपकी नाक को रिनिंग करने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

नहीं। इसका कोई प्रमाण नहीं है कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को नए कोरोनावायरस से संक्रमण से बचाया जाता है। 

कुछ सीमित सबूत हैं कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को सामान्य सर्दी से अधिक जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है। हालांकि, नियमित रूप से नाक को साफ करने से श्वसन संक्रमण को रोकने के लिए नहीं दिखाया गया है।

23

क्या लहसुन खाने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

लहसुन एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। हालांकि, वर्तमान प्रकोप से कोई सबूत नहीं है कि लहसुन खाने से लोगों को नए कोरोनोवायरस से बचाया गया है।

19

क्या नए कोरोनोवायरस पुराने लोगों को प्रभावित करते हैं, या छोटे लोग भी अतिसंवेदनशील होते हैं?

नए कोरोनोवायरस (2019-nCoV) से सभी उम्र के लोग संक्रमित हो सकते हैं। पुराने लोग, और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग) के लोग वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक कमजोर दिखाई देते हैं। 

डब्ल्यूएचओ सभी उम्र के लोगों को सलाह देता है कि वे खुद को वायरस से बचाने के लिए कदम उठाएं, उदाहरण के लिए अच्छे हाथ की स्वच्छता और अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करके।

mythbuster -2

क्या एंटीबायोटिक्स नए कोरोनोवायरस को रोकने और इलाज में प्रभावी हैं?

नहीं, एंटीबायोटिक्स केवल वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं।

नया कोरोनावायरस (2019-nCoV) एक वायरस है और इसलिए, एंटीबायोटिक्स का उपयोग रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।

हालांकि, अगर आपको 2019-nCoV के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो आपको एंटीबायोटिक्स प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि बैक्टीरिया का सह-संक्रमण संभव है।

mythbuster -3

क्या नए कोरोनोवायरस को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कोई विशिष्ट दवाएं हैं?

आज तक, नए कोरोनावायरस (2019-nCoV) को रोकने या उसके इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा की सिफारिश नहीं की गई है।

हालांकि, वायरस से संक्रमित लोगों को लक्षणों से राहत और उपचार के लिए उचित देखभाल प्राप्त करनी चाहिए, और गंभीर बीमारी वाले लोगों को अनुकूलित सहायक देखभाल प्राप्त करनी चाहिए। कुछ विशिष्ट उपचारों की जांच चल रही है, और नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से परीक्षण किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ एक सीमा या भागीदारों के साथ अनुसंधान और विकास के प्रयासों में तेजी लाने में मदद कर रहा है।

mythbuster -4


COVID-19 Information {कोरोनावायरस रोग के लिए सलाह}

Content By :- who.int

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.