Q&A on coronaviruses (COVID-19)


WHO is continuously monitoring and responding to this outbreak. This Q&A will be updated as more is known about COVID-19, how it spreads and how it is affecting people worldwide. For more information, check back regularly on WHO’s coronavirus pages. https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019


कोरोनोवायरस क्या है?

कोरोनाविरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में, कई कोरोनवीरस को सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व श्वसन श्वसन सिंड्रोम (MERS) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के कारण श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस का कारण कोरोनोवायरस रोग COVID-19 है।


COVID-19 क्या है?

COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।


COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में दर्द और दर्द, नाक की भीड़, नाक बह रही है, गले में खराश या दस्त हो सकता है। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं करते हैं और अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं। अधिकांश लोगों (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है। COVID-19 पाने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है। वृद्ध लोगों, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है। बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।


COVID-19 कैसे फैलता है?

लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID -19 पकड़ सकते हैं। यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है जब सीओवीआईडी ​​-19 खांसी या साँस छोड़ता है। ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं। अन्य लोग तब इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूकर COVID -19 को पकड़ लेते हैं। लोग COVID -19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे COVID-19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।

WHO COVID-19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और अद्यतन निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा।


क्या COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित हो सकता है?

अब तक के अध्ययनों से पता चलता है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन बूंदों के संपर्क से फैलता है। पिछला जवाब देखें “COVID-19 कैसे फैलता है?”


क्या CoVID-19 को ऐसे व्यक्ति से पकड़ा जा सकता है जिसके कोई लक्षण नहीं हैं?

जिस तरह से बीमारी फैलती है वह सांस लेने वाली बूंदों के माध्यम से होती है जो किसी को खांसी होती है। COVID -19 को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पकड़ने का जोखिम जिसमें कोई लक्षण नहीं है, बहुत कम है। हालांकि, COVID-19 वाले कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह बीमारी के शुरुआती चरणों में विशेष रूप से सच है। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से COVID -19 को पकड़ना संभव है, उदाहरण के लिए, केवल एक हल्की खांसी और बीमार महसूस नहीं करता है। WHO COVID-19 के प्रसारण की अवधि पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और अद्यतन निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा।


क्या मैं बीमारी वाले किसी व्यक्ति के मल से COVID -19 पकड़ सकता हूं?

एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID-19 को पकड़ने का जोखिम कम प्रतीत होता है। हालांकि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि वायरस कुछ मामलों में मल में मौजूद हो सकता है, इस मार्ग के माध्यम से फैलता प्रकोप की एक मुख्य विशेषता नहीं है। WHO, COVID-19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और नए निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा। क्योंकि यह एक जोखिम है, हालांकि, बाथरूम का उपयोग करने और खाने से पहले नियमित रूप से हाथ साफ करना एक और कारण है।


मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?

सभी के लिए सुरक्षा उपाय

WHO वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID-19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। दुनिया भर के कई देशों ने COVID-19 के मामलों को देखा है और कई ने प्रकोप देखा है। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने अपने प्रकोप को धीमा करने या रोकने में सफलता प्राप्त की है। हालाँकि, स्थिति अप्रत्याशित है इसलिए नवीनतम समाचारों के लिए नियमित रूप से जांच करें।

आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID -19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।
क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।

कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें।
क्यों?
जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
क्यों?
हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें।
क्यों?
बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं।
यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।
क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।

नवीनतम COVID-19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैल रहा है) पर अद्यतित रहें। यदि संभव हो, तो स्थानों की यात्रा करने से बचें – खासकर यदि आप एक बड़े व्यक्ति हैं या आपको मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है।
क्यों?
आपके पास इनमें से किसी एक क्षेत्र में COVID-19 को पकड़ने का एक उच्च मौका है।

उन लोगों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) क्षेत्रों में गए हैं, जहां COVID-19 फैल रहा है
ऊपर दिए गए मार्गदर्शन का पालन करें (सभी के लिए सुरक्षा उपाय)

जब तक आप ठीक न हों, हल्के लक्षणों जैसे कि सिरदर्द, कम ग्रेड बुखार (37.3 C या इससे अधिक) और हल्की बहती नाक के साथ घर पर रहकर भी अलग-थलग रहना शुरू करें। अगर आपके लिए यह जरूरी है कि कोई आपके लिए सप्लाई लाए या बाहर जाए, जैसे कि खाना खरीदने के लिए, तो दूसरे लोगों को संक्रमित करने से बचने के लिए मास्क पहनें।
क्यों?
दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से ये सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से संचालित हो सकेंगी और आपको और अन्य को संभव COVID-19 और अन्य वायरस से बचाने में मदद मिलेगी।
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है।

अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों के साथ संपर्क करें।
क्यों?
अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।


मुझे COVID-19 को पकड़ने की कितनी संभावना है?

जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं – और अधिक विशेष रूप से, चाहे वहां कोई COVID-19 का प्रकोप हो।

अधिकांश स्थानों के अधिकांश लोगों के लिए COVID-19 को पकड़ने का जोखिम अभी भी कम है। हालांकि, अब दुनिया भर के ऐसे स्थान (शहर या क्षेत्र) हैं, जहां यह बीमारी फैल रही है। इन क्षेत्रों में रहने या जाने वाले लोगों के लिए, इन क्षेत्रों में COVID-19 को पकड़ने का जोखिम अधिक होता है। COVID-19 के एक नए मामले की पहचान होने पर सरकार और स्वास्थ्य अधिकारी हर बार जोरदार कार्रवाई कर रहे हैं। यात्रा, आंदोलन या बड़े समारोहों पर किसी भी स्थानीय प्रतिबंध का पालन करना सुनिश्चित करें। रोग नियंत्रण प्रयासों के साथ सहयोग करने से आपके COVID-19 को पकड़ने या फैलने का जोखिम कम हो जाएगा।

COVID-19 के प्रकोपों ​​को समाहित किया जा सकता है और ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है, जैसा कि चीन और कुछ अन्य देशों में दिखाया गया है। दुर्भाग्य से, नए प्रकोप तेजी से उभर सकते हैं। उस स्थिति से अवगत होना महत्वपूर्ण है जहां आप हैं या जाने का इरादा रखते हैं। WHO दुनिया भर में COVID-19 स्थिति पर दैनिक अपडेट प्रकाशित करता है।

आप इन्हें https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/situation-reports/ पर देख सकते हैं


क्या मुझे COVID-19 की चिंता करनी चाहिए?

सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण के कारण बीमारी आम तौर पर हल्के होती है, खासकर बच्चों और युवा वयस्कों के लिए। हालांकि, यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है: हर 5 में से 1 व्यक्ति जो इसे पकड़ता है उसे अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए लोगों के लिए यह चिंता करना काफी सामान्य है कि COVID-19 का प्रकोप उन्हें और उनके प्रियजनों को कैसे प्रभावित करेगा।

हम अपनी चिंताओं को अपनी, अपने प्रियजनों और अपने समुदायों की रक्षा के लिए कार्य कर सकते हैं। इन क्रियाओं के बीच सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है नियमित रूप से और अच्छी तरह से हाथ धोना और अच्छी श्वसन स्वच्छता। दूसरे, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह को ध्यान में रखें और यात्रा, आवाजाही और सभाओं पर कोई प्रतिबंध भी शामिल करें।
Https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public पर अपनी सुरक्षा करने के तरीके के बारे में और जानें


गंभीर बीमारी विकसित होने का खतरा किसे है?

जबकि हम अभी भी इस बारे में सीख रहे हैं कि COVID-2019 लोगों, वृद्धों और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, कैंसर या मधुमेह) से प्रभावित लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक बार गंभीर बीमारी का विकास करता है।


क्या एंटीबायोटिक्स COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में कारगर हैं?

नहीं। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, वे केवल बैक्टीरिया के संक्रमण पर काम करते हैं। COVID-19 वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग COVID-19 की रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। वे केवल एक जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए एक चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।


क्या ऐसी कोई दवा या थैरेपी है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है?

हालांकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक या घरेलू उपचार COVID-19 के आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वर्तमान दवा रोग को रोक सकती है या ठीक कर सकती है। WHO COVID-19 की रोकथाम या इलाज के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा के साथ स्व-दवा की सिफारिश नहीं करता है। हालांकि, कई चल रहे नैदानिक ​​परीक्षण हैं जिनमें पश्चिमी और पारंपरिक दोनों दवाएं शामिल हैं। WHO नैदानिक ​​जानकारी उपलब्ध होते ही अद्यतन जानकारी देना जारी रखेगा।


क्या COVID-19 का कोई टीका, दवा या उपचार है?

अभी नहीं। आज तक, COVID-2019 को रोकने या इसका इलाज करने के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। हालांकि, प्रभावित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए। गंभीर बीमारी वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। अधिकांश रोगी सहायक देखभाल के लिए धन्यवाद पुनर्प्राप्त करते हैं।

संभावित टीकों और कुछ विशिष्ट दवा उपचारों की जांच चल रही है। नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से उनका परीक्षण किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ COVID-19 को रोकने और इलाज के लिए टीकों और दवाओं के विकास के प्रयासों का समन्वय कर रहा है।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को बार-बार साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से ढकें, और खांसने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। छींक आना। ( नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय देखें )।


क्या COVID-19 SARS के समान है?

नहीं। वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है और जो 2003 में गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप का कारण था, वे आनुवंशिक रूप से एक-दूसरे से संबंधित हैं, लेकिन उनके कारण होने वाली बीमारियां काफी अलग हैं।

SARS COVID-19 की तुलना में अधिक घातक लेकिन बहुत कम संक्रामक था। 2003 के बाद से दुनिया में कहीं भी SARS का कोई प्रकोप नहीं हुआ है।


क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?

यदि आप COVID-19 लक्षणों (विशेष रूप से खाँसी) के साथ बीमार हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो COVID -19 हो तो केवल मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो बीमार है तो आप एक मुखौटा बर्बाद कर रहे हैं। दुनिया भर में मास्क की कमी है, इसलिए डब्ल्यूएचओ लोगों से मास्क का उपयोग बुद्धिमानी से करने का आग्रह करता है।

डब्ल्यूएचओ कीमती संसाधनों के अनावश्यक अपव्यय और मास्क के गलत उपयोग से बचने के लिए मेडिकल मास्क के तर्कसंगत उपयोग की सलाह देता है (मास्क के उपयोग पर सलाह देखें )।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को अक्सर साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से कवर करें और खांसी या छींकने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। । देखें नई कोरोना के खिलाफ बुनियादी सुरक्षा उपायों में अधिक जानकारी के लिए।


मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और डिस्पोज करें?

याद रखें, एक मास्क का उपयोग केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, देखभाल करने वालों और श्वसन लक्षणों वाले व्यक्तियों जैसे कि बुखार और खांसी से किया जाना चाहिए।
मास्क को छूने से पहले, अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें
मुखौटा लें और आँसू या छेद के लिए इसका निरीक्षण करें।
ओरिएंट कौन सी साइड सबसे ऊपर है (जहां मेटल स्ट्रिप है)।
मुखौटा के उचित पक्ष को बाहर की ओर (रंगीन पक्ष) सुनिश्चित करें।
मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। चुटकी में धातु की पट्टी या कड़े किनारे को पिन करें ताकि यह आपकी नाक के आकार में ढल जाए।
मुखौटा के नीचे खींचो ताकि यह आपके मुंह और आपकी ठोड़ी को कवर करे।
उपयोग के बाद, मुखौटा उतार दें; मास्क के संभावित दूषित सतहों को छूने से बचने के लिए, अपने चेहरे और कपड़ों से मास्क को दूर रखते हुए कानों के पीछे से लोचदार छोरों को हटा दें।
उपयोग के तुरंत बाद एक बंद बिन में मुखौटा त्यागें।
मास्क को छूने या छोड़ने के बाद हाथ की सफाई करें – अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ का उपयोग करें या यदि नेत्रहीन गंदे हो, तो अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।


COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि कब तक है?

“ऊष्मायन अवधि” का अर्थ है वायरस को पकड़ने और बीमारी के लक्षणों के बीच का समय। COVID-19 रेंज के ऊष्मायन अवधि के अधिकांश अनुमान 1-14 दिनों से लेकर, आमतौर पर लगभग पाँच दिनों के होते हैं। अधिक डेटा उपलब्ध होते ही ये अनुमान अपडेट हो जाएंगे।


क्या मनुष्य किसी पशु स्रोत से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?

कोरोनावीरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। कभी-कभी, लोग इन वायरस से संक्रमित हो जाते हैं जो बाद में अन्य लोगों में फैल सकता है। उदाहरण के लिए, SARS-CoV सिवेट कैट के साथ जुड़ा हुआ था और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों द्वारा प्रसारित किया जाता है। COVID-19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

अपने आप को बचाने के लिए, जैसे कि जीवित जानवरों के बाजारों का दौरा करना, जानवरों के संपर्क में जानवरों और सतहों के सीधे संपर्क से बचें। हर समय अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। कच्चे खाद्य पदार्थ, दूध या पशु अंगों की देखभाल करें ताकि बिना पके हुए खाद्य पदार्थों के दूषित होने से बचें और कच्चे या अधपके पशु उत्पादों का सेवन न करें।


क्या मैं अपने पालतू जानवर से COVID -19 पकड़ सकता हूं?

जबकि हांगकांग में एक कुत्ते के संक्रमित होने का एक उदाहरण है, आज तक, कोई सबूत नहीं है कि एक कुत्ता, बिल्ली या कोई पालतू जानवर COVID -19 संचारित कर सकता है। COVID-19 मुख्य रूप से एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर उत्पन्न होने वाली बूंदों से फैलता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार साफ करें।

डब्ल्यूएचओ इस और अन्य COVID-19 विषयों पर नवीनतम शोध की निगरानी करना जारी रखता है और नए निष्कर्ष उपलब्ध होने पर अपडेट करेगा।


सतहों पर वायरस कितने समय तक जीवित रहता है?

यह निश्चित नहीं है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस कब तक सतहों पर जीवित रहता है, लेकिन यह अन्य कोरोनरिरस की तरह व्यवहार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनाविरस (COVID-19 वायरस पर प्रारंभिक जानकारी सहित) कुछ घंटों या कई दिनों तक सतहों पर बनी रह सकती है। यह अलग-अलग स्थितियों (उदाहरण के लिए सतह, तापमान या वातावरण की आर्द्रता) के तहत भिन्न हो सकती है।

यदि आपको लगता है कि एक सतह संक्रमित हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए सरल कीटाणुनाशक से सफाई करें और अपनी और दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूने से बचें।


क्या किसी भी क्षेत्र से पैकेज प्राप्त करना सुरक्षित है जहां COVID-19 की सूचना दी गई है?

हाँ। एक संक्रमित व्यक्ति की व्यावसायिक वस्तुओं को दूषित करने की संभावना कम है और वायरस को पकड़ने का जोखिम है जो COVID-19 को एक पैकेज से ले जाता है जिसे स्थानांतरित किया गया है, यात्रा की गई है और विभिन्न स्थितियों और तापमान के संपर्क में भी कम है।


क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?

निम्नलिखित उपाय COVID-2019 के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं और हानिकारक हो सकते हैं:

धूम्रपान
कई मास्क पहने हुए
एंटीबायोटिक्स लेना (प्रश्न 10 देखें) क्या चिकित्सा की कोई दवाई है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है? “

किसी भी मामले में, यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो अधिक गंभीर संक्रमण के विकास के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपने हाल के यात्रा इतिहास को साझा करना सुनिश्चित करें।


क्या कॉर्नोवायरस का स्रोत COVID-19 ज्ञात है?

वर्तमान में, SARS-CoV-2 का स्रोत, COONID-19 के कारण कोरोनवायरस (CoV) अज्ञात है। सभी उपलब्ध प्रमाणों से पता चलता है कि SARS-CoV-2 में एक प्राकृतिक जानवर की उत्पत्ति है और यह एक निर्मित वायरस नहीं है। SARS-CoV-2 वायरस शायद चमगादड़ों में अपना पारिस्थितिक भंडार है। SARS-CoV-2, आनुवांशिक रूप से संबंधित वायरस के एक समूह से संबंधित है, जिसमें SARS-CoV और चमगादड़ों की आबादी से अलग कई अन्य CoV शामिल हैं। MERS-CoV भी इस समूह से संबंधित है, लेकिन कम निकटता से संबंधित है।


पहला मानव SARS-CoV-2 संक्रमण कैसे हुआ?

COVID -19 के पहले मानव मामलों की पहचान दिसंबर 2019 में वुहान सिटी, चीन में की गई थी। इस स्तर पर, यह ठीक से निर्धारित करना संभव नहीं है कि चीन के मानव शुरू में SARS-CoV-2 से कैसे संक्रमित हुए थे।

हालांकि, SARS-CoV, वायरस, जो 2003 में SARS प्रकोप का कारण बना, एक जानवर जलाशय (सिवेट बिल्लियों, एक जंगली जंगली जानवर) से मनुष्यों के लिए कूद गया और फिर मनुष्यों के बीच फैल गया। इसी तरह से, यह माना जाता है कि SARS-CoV-2 ने प्रजाति अवरोधक और शुरू में संक्रमित मनुष्यों को जकड़ लिया, लेकिन एक मध्यवर्ती मेजबान के माध्यम से अधिक संभावना है, कि एक और पशु प्रजाति मनुष्यों द्वारा नियंत्रित होने की अधिक संभावना है – यह एक घरेलू जानवर हो सकता है , एक जंगली जानवर, या एक पालतू जंगली जानवर और, अभी तक, की पहचान नहीं की गई है।

जब तक इस वायरस के स्रोत की पहचान और नियंत्रण नहीं किया जाता है, तब तक मानव आबादी में वायरस के फिर से पैदा होने और नए प्रकोपों ​​का खतरा होता है, जैसे हम वर्तमान में अनुभव कर रहे हैं।


क्या COVID-19 हवाई है?

COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर उत्पन्न बूंदों के माध्यम से फैलता है। ये बूंदें हवा में लटकने के लिए बहुत भारी हैं। वे जल्दी से फर्श या सतहों पर गिर जाते हैं।

यदि आप COVID-19 वाले व्यक्ति के 1 मीटर के भीतर, या दूषित सतह को छूकर और फिर अपने हाथ धोने से पहले अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूते हैं, तो आप वायरस से सांस लेने से संक्रमित हो सकते हैं।



COVID-19 Information {कोरोनावायरस रोग के लिए सलाह}

Content By :- who.int

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.